बेबी केयर (BABY CARE) बच्चों के पेट में कीड़े का इलाज व सरल उपचार 2024

बेबी केयर (BABY CARE)

अगर आपको पता चलता है कि आपके बच्चे के पेट में कीड़े के होने के कुछ लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो आप कुछ सरल घरेलू उपायों (Home remedies for worms in kids) की मदद से बच्चों के पेट में कीड़ों का खात्मा कर सकते हैं।

बच्चों के पेट में कीड़े का इलाज व सरल उपचार

पपीता है बच्चों के पेट में कीड़े होने पर घरेलू उपाय 

बच्चों के पेट के कीड़े मल के जरिए बाहर निकालने के लिए बच्चों को पपीता खिला सकते हैं। पेट को साफ करने के लिए पपीता फायदेमंद फल माना जाता है। पपीता और इसके बीज कीड़ों को खत्म करने में समृद्ध माने जाते हैं, जो आंतों से कीड़ों को साफ करने में मदद करते हैं।

बच्चों के पेट के कीड़े मारने के उपाय है लहसुन 

बेबी केयर (BABY CARE)
बेबी केयर (BABY CARE)

बच्चों के पेट के कीड़े मारने के लिए आप लहसुन को खा सकते हैं। लहसुन जानवरों के पेट के कीड़ों को तो मारता ही है साथ ही इंसानों के पेट के कीड़ों को भी मारने में मदद करता है।

बच्चों के पेट में कीड़े हो तो अजवाइन का इस्तेमाल करें

बच्चों के पेट के कीड़ों को मारने के लिए आप अजवाइन का भी सेवन कर सकते हैं। यह खाद्य पदार्थ बेहद गुणकारी है, जो कीड़ों को मारने में मदद करता है। आप अजवाइन को आप गुनगुने पानी के साथ ले सकते हैं।

बच्चों के पेट में कीड़े हो तो कद्दू के बीज देना चाहिए

बेबी केयर (BABY CARE)
बेबी केयर (BABY CARE) बेबी केयर (BABY CARE)

शायद आपके बच्चे को कद्दू पसंद न हो लेकिन इसके बीज आपके बच्चे के पेट के कीड़े मरने में मदद कर सकते हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, कद्दू के बीज टेपवार्म इन्फेक्शन पर 89 प्रतिशत प्रभावी रूप से काम कर सकते हैं।

करेला है बच्चों के पेट में कीड़े का घरेलू उपाय 

बेबी केयर (BABY CARE)
बेबी केयर (BABY CARE)

पेट के कीड़ों को मारने के लिए करेले का सेवन करें। करेले का रस कड़वा होता है और ये खून को साफ करने के साथ-साथ पेट के कीड़ों का भी सफाया करने में मदद करता है। 

नोट – आप बच्चों के पेट के कीड़े नीम, हल्दी, नारियल, लौंग की मदद से भी खत्म कर सकते हैं।

Posts by category

Dayanand Kumar Deepak

Dayanand Kumar Deepak is the MD (Managing Director) and CEO (Chief Executive Officer) of biharisir.com and Whole Time Director, Independent Director, Shareholder/Investor Grievance Committee, Remuneration Committee.

Leave a Reply