स्मिथ ने कहा- कोहली के बिना टीम इंडिया कमजोर होगी, लेकिन वह व्यक्ति भी

स्मिथ ने कहा- कोहली के बिना टीम इंडिया कमजोर होगी, लेकिन वह व्यक्ति भी

ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने कहा कि विराट कोहली की पिछले तीन टेस्ट मैचों में खेलने में विफलता भारत के लिए बहुत बड़ी क्षति होगी, लेकिन प्रशंसकों और हितधारकों को यह समझना चाहिए कि कोहली भी एक इंसान हैं और क्रिकेट से बाहर भी उनका जीवन है। कोहली 17 दिसंबर से एडिलेड में शुरू होने वाले डे नाइट फॉर्मेट के टेस्ट में खेलेंगे, लेकिन इसके बाद अपने पहले बच्चे के जन्म के लिए घर लौटेंगे।

एडिलेड के साथ एक ऑनलाइन बातचीत में, स्मिथ ने मीडिया से कहा, ‘इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह भारत के लिए एक बड़ा नुकसान है। हम सभी जानते हैं कि विराट एक विश्व स्तर के खिलाड़ी हैं। हम सभी जानते हैं कि वह यहां खेलना पसंद करता है, लेकिन वह एक इंसान भी है, क्रिकेट के बाहर उसका जीवन, परिवार भी है।

स्मिथ ने कहा, ‘अपने पहले बच्चे के जन्म के समय, वे वहीं रहना चाहते हैं, इसके लिए उनकी प्रशंसा की जानी चाहिए। हम सभी जानते हैं कि वह ऑस्ट्रेलिया में खेलना कितना पसंद करता है, इसलिए जब वह एक बच्चा था तो वहाँ जाने का श्रेय उसे जाता है।

केपटाउन में 2024 में खेले गए टेस्ट मैच में बॉल टेम्परिंग के कारण स्मिथ को एक साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया था और इसीलिए वह भारत के खिलाफ आखिरी टेस्ट सीरीज में नहीं खेले थे। इसके साथ ही स्मिथ को दो साल के लिए कप्तानी से भी प्रतिबंधित कर दिया गया था। बॉल टेम्परिंग विवाद के समय स्मिथ ऑस्ट्रेलिया के कप्तान थे। इस साल मार्च के अंत में, वह एक बार फिर टीम की कप्तानी करने में सफल रहे। हालांकि, वह कप्तानी को लेकर चिंतित नहीं हैं और इस प्रक्रिया से गुजरने के लिए तैयार हैं।

स्मिथ ने कहा, ‘चर्चा हो रही है। मुझे लगता है कि जस्टिन लैंगर ने जवाब दिया जब उनसे मेरी कप्तानी के बारे में पूछा गया था। जाहिर है, एक प्रक्रिया है जिसका पालन किया जाना चाहिए। टीम के लिए जो सही है, मैं उसे कर खुश हूं।

स्मिथ ने कहा, ‘टिम पेन (टेस्ट टीम के कप्तान), आरोन फिंच (सीमित ओवरों की टीम के कप्तान) इस समय अच्छा कर रहे हैं। हम जहां हैं, उससे खुश हैं। जैसा कि मैंने हमेशा कहा है, मैं वही करूंगा जो टीम के लिए बेहतर है। उन्होंने कहा, मुझे प्रक्रिया के बारे में बताया गया है।

Posts by category

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *