चंद्रयान मिशन चंद्रयान -1, चंद्रयान-2, चंद्रयान -3 के बारे में 

चंद्रयान मिशन चंद्रयान -1, चंद्रयान-2,चंद्रयान -3 के बारे में  

केंद्रीय अंतरिक्ष राज्य मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह द्वारा दिए गए एक जवाब के अनुसार, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) इस साल अगस्त के लिए अपने तीसरे चंद्र मिशन, चंद्रयान -3 के प्रक्षेपण को लक्षित करेगा। चंद्रयान-2 से मिली सीख और राष्ट्रीय स्तर के विशेषज्ञों के सुझावों के आधार पर चंद्रयान-3 को साकार करने का काम जारी है.

चंद्रयान मिशन के बारे में 

चंद्रयान-3 मिशन चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग करने का भारत का दूसरा प्रयास होगा। यह चंद्रयान -2 का अनुवर्ती मिशन है और इसका उद्देश्य चंद्र लैंडिंग और रोइंग क्षमता का प्रदर्शन करना है। चंद्रयान -3 अंतरिक्ष यान में एक प्रणोदन मॉड्यूल के साथ एक लैंडर और रोवर शामिल होगा जो लॉन्च के बाद लैंडिंग मॉड्यूल को नेविगेट करने के लिए आवश्यक विभिन्न युद्धाभ्यास के लिए ईंधन ले जाएगा। मिशन वैज्ञानिकों को सबसे ऊपरी चंद्र मिट्टी के थर्मल एक्सचेंज और भौतिक गुणों को समझने में मदद करेगा।

अपने पूर्ववर्ती के विपरीत, चंद्रयान -3 में एक ऑर्बिटर नहीं होगा, लेकिन उसी कॉन्फ़िगरेशन का उपयोग करेगा। यह मौजूदा एल चंद्रयान -2 ऑर्बिटर का उपयोग करेगा, जिससे समग्र मिशन लागत कम हो जाएगी। ऑर्बिटर का वजन 2,379 किलोग्राम है, इसमें पांच उपकरण हैं और इसका मिशन जीवन सात साल है। यह सौर पैनलों से सुसज्जित है जो 1kW विद्युत शक्ति उत्पन्न कर सकता है।

चंद्रयान -3 भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के लिए एक महत्वपूर्ण मिशन है क्योंकि यह आगे के अंतरग्रहीय मिशनों के लिए लैंडिंग करने के लिए हमारे देश की क्षमताओं को प्रदर्शित करेगा। प्रारंभ में, चंद्रयान -3 को 2024 में लॉन्च किया जाना था। लेकिन COVID-19 महामारी के प्रकोप और परिणामी लॉकडाउन ने इसरो की कई परियोजनाओं को प्रभावित किया, जिसमें यह भी शामिल है। इसके चलते इसकी लॉन्चिंग डेट टाल दी गई थी।

चंद्रमा के लिए भारत का पहला मिशन चंद्रयान -1 था जिसे 22 अक्टूबर 2008 को एसडीएससी शार, श्रीहरिकोटा से लॉन्च किया गया था। अंतरिक्ष यान चंद्रमा से 100 किमी की ऊंचाई पर परिक्रमा कर रहा था।

Posts by category

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *