मदर्स डे कब मनाया जाता है? – सबसे पहले इसने मनाया मदर्स डे?

 मदर्स डे कब मनाया जाता है?

दुनिया भर में मई महीने के दूसरे रविवार के दिन मदर्स डे मनाया जाता है. साल 2024 में मदर्स डे 8 मई को मनाया जा रहा है. औपचारिक तौर पर मदर्स डे को मनाने की शुरुआत 1914 में हुई थी.

 सबसे पहले इसने मनाया मदर्स डे?

हालांकि, एना जार्विस नाम की एक अमेरिकी महिला ने मदर्स डे मनाने की शुरुआत की थी. एना अपनी मां को आदर्श मानती थीं और उनसे प्यार करती थीं. जब एना की मां का निधन हुआ तो उन्होंने कभी विवाह न करने का फैसला करते हुए अपनी मां के नाम अपना जीवन समर्पित कर दिया. उन्होंने अपनी मां को सम्मान देने को मदर्स डे मनाने की शुरुआत की. हालांकि, उन समय यूरोप में इस खास दिन को मदरिंग संडे कहा जाता था.

 मई में रविवार को ही मदर्स डे क्यों मनाते हैं?

एना के इस कदम के बाद यूएस के तत्कालीन राष्ट्रपति वुड्रो विल्सन ने औपचारिक तौर पर 9 मई 1914 में मदर्स डे मनाने की शुरुआत की. अमेरिकी संसद में इस खास दिन को कानून पास किया गया. इसके बाद मई महीने के दूसरे रविवार को मदर्स डे मनाया जाने लगा. इसके बाद यूएस समेत यूरोप, भारत और कई अन्य देशों ने भी मदर्स डे को मई के दूसरे रविवार के दिन मनाने की स्वीकृति दी.

हालांकि, ये भी कहा जाता है कि मदर्स डे का इतिहास ग्रीस से जुड़ा हुआ है, जिसे यूनान के नाम से भी जाना जाता है. मान्यता है कि उस समय ग्रीस देवताओं की मां को न सिर्फ सम्मान दिया जाता था, बल्कि उनकी पूजा भी की जाती थी. हालांकि इससे संबंधित ज्यादा जानकारी मौजूद नहीं है. मान्यताओं पर यह जानकारी आधारित है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *