Health Tips in Hindi , natural health tips in hindi, Fitness tips

सुबह-सुबह 15 मिनट का वक्त निकालकर जरूर करें ये आसन, बने रहेंगे दिनभर एनर्जेटिक |

1/ 5सेतुबंधासन
सेतुबंधासन

ये आसन से आपकी नर्व और एन्डोक्राइन सिस्टम को हेल्दी बनाता है। इसके अलावा आपका मेटाबोलिज्म सही रखता है और सुबह-सुबह इसे करने से आपको तुरंत एनर्जी मिलती है।

2/ 5धनुरासन
धनुरासन

इस आसन से हार्ट को ओपन करने और तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करने में मदद मिलती है। दिनभर थकान महसूस होती है तो इस आसन को करें इससे आपको तुरंत एनर्जी मिलेगी।

3/ 5पश्चिमोत्तानासन
पश्चिमोत्तानासन

सोकर उठने पर बॉडी के ज्यादातर अंग जकड़े हुए होते हैं तो ये आसन कमर और पैरों की जकड़न दूर करता है और दर्द से राहत दिलाता है, जिससे आप दिनभर एक्टिव रहते हैं।

4/ 5बालासन
बालासन

इस आसन को करने से आप रिलैक्स फील करते हैं और आपके पैर और पीठ को स्ट्रेच मिलती है। इस पोजीशन में कम से कम तीस सेकंड तक रहें। पीछे झुकने वाले आसनों के बाद इस आसन को जरूर करें।

5/ 5विपरीत करणी
विपरीत करणी

अगर आप सुबह उठने के बाद ज्यादा आलस महसूस करते हैं, तो यह आसन आपके लिए बेस्ट है। इससे आपके हिप्स के मसल्स को रिलैक्स करने और ब्लड सर्कुलेशन सुधारने में मदद मिलती है।

Posts by category

Dayanand Kumar Deepak

Dayanand Kumar Deepak is the MD (Managing Director) and CEO (Chief Executive Officer) of biharisir.com and Whole Time Director, Independent Director, Shareholder/Investor Grievance Committee, Remuneration Committee.

Leave a Reply