एक्सरसाइज🔴 गर्मियों में एक्सरसाइज़ के दौरान ध्यान रखें इन बातों का | 2024

गर्मियों में एक्सरसाइज़ के दौरान ध्यान रखें इन बातों का |

  • Fb

🔴nbsp;

1/ 5सही समय पर करें एक्सरसाइज
सही समय पर करें एक्सरसाइज

वैसे तो कहा जाता है कि जब टाइम मिले तब वर्कआउट कर लेना चाहिए। लेकिन गर्मियों में सुबह 6-8 और शाम को 5-7 का टाइम वर्कआउट करने के लिए एकदम परफेक्ट होता है खासतौर से जब आप आउटडोर एक्सरराइज़ कर रहे हों क्योंकि इस दौरान धूप बहुत तेज नहीं होती। जिससे बॉडी जल्दी थकती नहीं है।

2/ 5सही आउटफिट चुनें
सही आउटफिट चुनें

किसी भी एक्सरसाइज को कंफर्टेबली करने के लिए बॉडी का फ्लेक्सिबल होने जितना ही जरूरी है सही आउटफिट पहनना भी। तंग कपड़ों में आप किसी भी एक्सरसाइज़ को सही तरीके से नहीं कर सकते हैं ये स्योर है। इसलिए कॉटन के हल्के लूज़ आउटफिट्स चुनें फिर चाहे वो योगा कर रहे हैं या फिर कॉर्डियो।

3/ 5पानी की बोतल रखें साथ
पानी की बोतल रखें साथ

गर्मियों में वर्कआउट के दौरान बॉडी को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए पानी की बोतल हमेशा साथ रखें। लेकिन वर्कआउट के बीच में बहुत सारी पानी पीने से बचें। दो से तीन घूंट पीना सही रहता है।

4/ 5सनस्क्रीन लगाकर ही करें आउटडोर वर्कआउट
सनस्क्रीन लगाकर ही करें आउटडोर वर्कआउट

आउटडोर वर्कआउट के जरूरी बातों में ये भी ध्यान रखना है कि आपको सनस्कीन लगना ही है। ऐसा इसलिए क्योंकि धूप की वजह से आपकी स्किन खराब हो सकती है इसलिए मौसम कोई भी हो वर्कआउट से पहले सनस्क्रीन जरूर अप्लाई करें।

5/ 5बॉडी के सिग्नल को समझें
बॉडी के सिग्नल को समझें

बहुत ज्यादा वर्कआउट, गर्मी, डिहाइड्रेशन की वजह से चक्कर आना, बेहोशी, उल्टी जैसा महसूस होने पर रिलैक्स करें। जबरदस्ती वर्कआउट करना किसी भी तरह से बॉडी के लिए फायदेमंद नहीं होता उल्टा इससे परेशानी बढ़ ही सकती है।

Posts by category

Dayanand Kumar Deepak

Dayanand Kumar Deepak is the MD (Managing Director) and CEO (Chief Executive Officer) of biharisir.com and Whole Time Director, Independent Director, Shareholder/Investor Grievance Committee, Remuneration Committee.

Leave a Reply