गूगल एडसेंस (Google Adsense) से पैसे 💵 कैसे कमाए? 

गूगल एडसेंस (Google Adsense) से पैसे 💵 कैसे कमाए? 

गूगल एडसेंस (Google AdSense) से पैसे 💵 कमाने के लिए आपको निम्नलिखित कदमों का पालन करना होगा:

  1. एक वेबसाइट या ब्लॉग बनाएं: आपको सबसे पहले एक वेबसाइट या ब्लॉग बनाना होगा जिस पर आप एडसेंस एड्स प्रदर्शित करना चाहते हैं। आपके पास जो भी विषय या निचे है, उसके बारे में लिख सकते हैं।
  2. गूगल एडसेंस पर आवेदन करें: जब आपकी वेबसाइट तैयार हो जाए, तो आप गूगल एडसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं। गूगल एडसेंस की वेबसाइट पर जाएं और उनके निर्देशों का पालन करें। गूगल आपकी वेबसाइट की जांच करेगा और जब वे आपकी वेबसाइट को मंजूरी देंगे, तब आप उनके एडसेंस एकाउंट को सक्रिय कर सकेंगे।
  3. एडसेंस एड्स को अपनी वेबसाइट पर प्रदर्शित करें: जब आपके पास सक्रिय एडसेंस एकाउंट हो जाए, तो आप वेबसाइट पर एडसेंस एड्स को प्रदर्शित कर सकते हैं। गूगल आपको एक कोड देगा जिसे आपको अपनी वेबसाइट के पेज में जोड़ना होगा। यह कोड गूगल को आपकी वेबसाइट पर कैसे विज्ञापन प्रदर्शित करना है, यह जानने में मदद करेगा।
  4. विज्ञापन की अच्छी रखवाली करें: आपको अपनी वेबसाइट पर विज्ञापनों की सही जगह पर प्रदर्शन करनी चाहिए ताकि आपके पाठक उन्हें देख सकें और उनमें से कुछ क्लिक करें।
  5. आपके पाठकों से ट्रैफिक बढ़ाएं: ज्यादा ट्रैफिक का मतलब ज्यादा लोग आपकी वेबसाइट पर आते हैं, और इससे आपके अधिक लोग विज्ञापनों पर क्लिक कर सकते हैं। अपनी वेबसाइट का प्रमोशन करने के लिए सोशल मीडिया, ब्लॉग पोस्टिंग, ईमेल मार्केटिंग, और अन्य ट्रैफिक उत्तेजक तकनीकों का उपयोग करें।
  6. अधिक से अधिक विज्ञापनों को क्लिक करने के लिए अधिकतम प्रयास करें: आपको अपने पाठकों को विज्ञापनों पर क्लिक करने के लिए प्रोत्साहित करना होगा, लेकिन यह ध्यान दें कि कोई भी अवैध तरीके से विज्ञापनों पर क्लिक करने का प्रयास गूगल के नियमों का उल्लंघन कर सकता है और आपके एकाउंट को बंद कर सकता है।
  7. अपनी विज्ञापन के प्रदर्शन का अधिकतम फायदा उठाएं: गूगल एडसेंस के द्वारा प्रदर्शित किए जाने वाले विज्ञापनों के लिए सबसे अच्छा तरीका चुनें, और विज्ञापनों के साथ आपके पाठकों के लिए महत्वपूर्ण और रुचिकर विज्ञापनों को प्रदर्शित करने का प्रयास करें।
  8. पने एडसेंस एकाउंट की स्थिति की निगरानी रखें: आपको अपने एडसेंस एकाउंट की स्थिति की निगरानी रखनी चाहिए और समय-समय पर अपनी आदान-प्रदान की समीक्षा करनी चाहिए ताकि आपके प्राप्त किए गए आमदन का पता चल सके।
  9. वित्तिक सुरक्षा: आपको ध्यानपूर्वक रूप से अपनी गूगल एडसेंस कमाई का प्रबंधन करना होगा और उसे अपने वित्तिक सर्किल के लिए सुरक्षित रूप से रखना होगा
  10. एड यूनिट्स बनाएं और संवाद जोड़ें: गूगल एडसेंस खाते में लॉग इन करें और वहां से अपनी वेबसाइट के लिए विभिन्न प्रकार के एड यूनिट्स बनाएं, जैसे कि डिस्प्ले एड्स, इनसेट्सटेशियल एड्स, और वीडियो एड्स। इन एड यूनिट्स को अपनी वेबसाइट पर संवादों के साथ स्थापित करें।.
  11. अपने पैसे 💵 प्राप्त करें: गूगल एडसेंस द्वारा कमाई की रकम को आपके बैंक खाते में प्राप्त करने के लिए उनके निर्धारित पैसे 💵 प्राप्ति प्रक्रिया का पालन करें।
गूगल ऐडसेंस (Google AdSense) क्या है

यह सभी उपाय आपको गूगल एडसेंस से पैसे 💵 कमाने में मदद कर सकते हैं, लेकिन ध्यान दें कि आपकी कमाई आपके वेबसाइट के ट्रैफ़िक, विज्ञापन दरों, और विज्ञापनों की प्रदर्शन की गुणवत्ता पर निर्भर करेगी।

Dayanand Kumar Deepak

Dayanand Kumar Deepak is the MD (Managing Director) and CEO (Chief Executive Officer) of biharisir.com and Whole Time Director, Independent Director, Shareholder/Investor Grievance Committee, Remuneration Committee.

Leave a Reply