गूगल एड्स (Google Ads) क्या है?

गूगल एड्स (Google Ads) क्या है?

गूगल एड्स (Google Ads) क्या है? 

Google Ads एक विज्ञापन प्लेटफ़ॉर्म है जिसे Google ने विकसित किया है और इसका उपयोग ऑनलाइन माध्यम से विज्ञापन प्रदान करने के लिए किया जाता है। यह विज्ञापन विभिन्न फ़ॉर्मेट और प्लेसमेंट्स (स्थान) में प्रदान करता है, जैसे कि Google की खोज परिणामों में, यूट्यूब वीडियोज़, ऐप्स, वेबसाइट्स, गूगल डिस्प्ले नेटवर्क, गूगल शॉपिंग, और अन्य ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म्स पर।

Google publisher Center क्या है
Google publisher Center क्या है

विज्ञापक यहाँ परिभाषित कर सकते हैं कि वे विज्ञापन क्या प्रकार से दिखाना चाहते हैं, जैसे कि खोज विज्ञापन (जहाँ उपयोगकर्ता खोज करते समय विज्ञापन देखते हैं), डिस्प्ले विज्ञापन (गूगल पार्टनर वेबसाइट्स पर दिखाए जाने वाले छवि या पाठ प्रकार के विज्ञापन), यूट्यूब विज्ञापन (यूट्यूब वीडियोज़ के साथ दिखाए जाने वाले विज्ञापन), ऐप्स विज्ञापन (ऐप्स की प्रदर्शना करने वाले विज्ञापन) आदि।

Google Ads का उद्देश्य विज्ञापकों को उनके लक्षित उपयोगकर्ताओं तक पहुँचने में मदद करना है, जो उनके उत्पादों या सेवाओं के लिए संभावित ग्राहक हो सकते हैं। यह विज्ञापकों को उच्च लक्षितता और विशिष्टता के साथ विज्ञापन प्रदान करने की स्वीकृति देता है, जो उनके विपणन के लक्ष्यों से मेल खाते हैं।

इसके अलावा, Google Ads उपयोगकर्ताओं को उनके विज्ञापनों की प्रदर्शन पर पूर्ण नियंत्रण और विश्लेषण प्रदान करने की सुविधा भी देता है, जिससे उन्हें विज्ञापन की प्रदर्शन की प्रदान की गई जानकारी के आधार पर उनके विज्ञापन की प्रदर्शन और योजना में सुधार करने का अवसर मिलता है।

Dayanand Kumar Deepak

Dayanand Kumar Deepak is the MD (Managing Director) and CEO (Chief Executive Officer) of biharisir.com and Whole Time Director, Independent Director, Shareholder/Investor Grievance Committee, Remuneration Committee.

Leave a Reply