होस्टिंग (Hosting) को डोमेन (Domain) से कैसे कनेक्ट करें?

होस्टिंग (Hosting) को डोमेन (Domain) से कैसे कनेक्ट करें? 

होस्टिंग (Hosting) को डोमेन (Domain) से कनेक्ट करने के लिए आपको डोमेन नेमसर्वर (Domain Name Servers, DNS) की सेटिंग को होस्टिंग से मैप करना होता है। यह काम डोमेन रजिस्ट्रार के वेब पैनल के माध्यम से किया जा सकता है।

Monad - Capital - Kalinga - SVSU University fees 2011 to 2024
Monad – Capital – Kalinga – SVSU University fees 2011 to 2024

निम्नलिखित चरणों का पालन करके आप होस्टिंग को डोमेन से कनेक्ट कर सकते हैं

  1. होस्टिंग प्रोवाइडर से DNS जानकारी प्राप्त करें आपकी होस्टिंग प्रोवाइडर से DNS जानकारी प्राप्त करें, जैसे कि नेमसर्वरों का नाम और इनके IP पते।
  2. डोमेन रजिस्ट्रार पर लॉग इन करें अपने डोमेन रजिस्ट्रार के वेबसाइट पर लॉग इन करें।
  3. डोमेन डैशबोर्ड पर जाएं डोमेन डैशबोर्ड पर जाने के बाद, आपको डोमेन सेटिंग्स या DNS सेटिंग्स जैसा कुछ विकल्प मिलेंगे।
  4. नेमसर्वर बदलें आपको डोमेन रजिस्ट्रार में “नेमसर्वर” या “DNS” सेक्शन में जाना होगा। यहां पर आपको नए नेमसर्वरों के फ़ील्ड दिए जाएंगे, जिन्हें आपके होस्टिंग प्रोवाइडर द्वारा प्रदान किए गए नेमसर्वरों के साथ बदलना होगा। ये नेमसर्वर आपके होस्टिंग प्रोवाइडर से प्राप्त की गई होती हैं।
  5. सेव को सहेजें (Save) नए नेमसर्वरों को एंटर करने के बाद, सेव या सहेजें बटन पर क्लिक करें। यह आपकी डोमेन की DNS सेटिंग को अपडेट करेगा।
  6. DNS प्रोपेगेशन का इंतजार करें डोमेन की DNS सेटिंग को अपडेट करने के बाद, यह कुछ घंटों या 24-48 घंटों तक लग सकता है ताकि यह पूरी दुनिया के DNS सर्वरों पर प्रोपेगेट हो सके।
  7. जांच करें आप डोमेन के ब्राउज़र में प्रोपेगेशन के बाद जांच कर सकते हैं कि क्या आपका डोमेन अब होस्टिंग से कनेक्ट हो गया है।

इसके बाद, आपका डोमेन होस्टिंग से संबंधित वेबसाइट पर पहुँचना शुरू करेगा। यदि आपको किसी खास सेटिंग की जरूरत होती है, तो आपके होस्टिंग प्रोवाइडर से जानकारी प्राप्त करें और आपके डोमेन रजिस्ट्रार के साथ उसे कैसे कॉन्फ़िगर करना होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *