Bihari Sir News 🔴 Save trees and water in the world. Save Life 2024

Bihari Sir News 🔴 Save trees and water in the world. Save Life 2024 

<🔴-- Home. -->आइए हम सब मिलकर वृक्ष और पानी बचाने के लिए लोगों में जागरूकता फैलाए | अपने जीवन में कम से कम पांच पेड़ जरूर लगाये, और अपने गावं घर , देश विदेश में भी वृक्ष और पानी बचाने के लिए लोगों में जागरूकता फैलाए | पेड़ की देखभाल एक बच्चे की तरह करें, क्योंकि यह हमें ऑक्सीजन दे रहा है।

Save the tree and water in the world 🔴 पेड़ सभी पारिस्थितिक तंत्रों की रीढ़ हैं, जिस पर मानव जाति और अन्य जीवित और निर्जीव व्यक्ति भरोसा करते हैं। पेड़ ऑक्सीजन के उत्सर्जन, कार्बन डाइऑक्साइड के अवशोषण द्वारा पृथ्वी के पारिस्थितिक संतुलन को बनाए रखने में मदद करते हैं।

पेड़ों के सबसे महत्वपूर्ण लाभ हैं🔴 यह पर्यावरण को भारी मात्रा में ऑक्सीजन प्रदान करने और विषाक्त कार्बन डाइऑक्साइड, नाइट्रोजन डाइऑक्साइड, सल्फर डाइऑक्साइड और अवशोषित करने के लिए प्रदूषकों को कम करने में मदद करता है। पानी की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करता है।

मृदा क्षरण को रोकें। ऊर्जा बचाने में मदद करता है। बढ़ते तापमान से बचाव करें। भोजन, आश्रय और दवाएं प्रदान करें। कुछ तथ्य और आंकड़े🔴 अमेरिकी कृषि विभाग के अनुसार, 1 एकड़ जंगल छह टन कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित करता है और 4 टन ऑक्सीजन बाहर निकालता है जो 18 लोगों की वार्षिक जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त है। खपत और कागज की मांग वन या पेड़ों के क्षय का सबसे महत्वपूर्ण कारक है क्योंकि कागज 1 पेड़ की 3000 शीट का उत्पादन करना पड़ता है।

 पेड़ को बचाने के लिए हम इसमें कैसे योगदान करते हैं🔴

  1.  पुनर्चक्रण और कागजात का पुन🔴 उपयोग।
  2.  हमेशा एक पेपर खरीदें जिसे रीसायकल किया जा सके।
  3.  पेपर बैग या खाद की रसीदों का पुन🔴 उपयोग करें।
  4.  लिफाफे का पुनः उपयोग करें।
  5.  नए कागज के बजाय अपने सभी किसी न किसी काम के लिए स्क्रैप पेपर का उपयोग करें।
  6.  जब तक यह आवश्यक नहीं है तब तक कोई चित्र या दस्तावेज़ न प्रिंट करें।
  7.  हमेशा कागज के दोनों ओर प्रिंट करें।
  8.  पेड़ों को काटना बंद करो
  9.  पेड़ लगाओ
  10.  पेड़ों को बचाने के लिए अन्य लोगों में जागरूकता फैलाएं।

Posts by category

Dayanand Kumar Deepak

Dayanand Kumar Deepak is the MD (Managing Director) and CEO (Chief Executive Officer) of biharisir.com and Whole Time Director, Independent Director, Shareholder/Investor Grievance Committee, Remuneration Committee.

Leave a Reply