South Korea – जानें दक्षिण कोरिया के बारे में हैरान कर देने वाले रोचक तथ्य

South Korea – जानें दक्षिण कोरिया के बारे में हैरान कर देने वाले रोचक तथ्य 

दक्षिण कोरिया एक ऐसा देश है जो पूर्वी एशिया में स्थित है. देश का आधिकारिक नाम ‘Republic of Korea‘ है. 51 मिलियन से अधिक की आबादी वाला यह देश आबादी के आधार पर दुनिया का 27 वां सबसे बड़ा देश है.

दक्षिण कोरिया का कुल क्षेत्रफल 38,690 वर्ग मील है. इस देश में राष्ट्रपति और एक प्रधान मंत्री के साथ एक एकात्मक राष्ट्रपति संवैधानिक रिपब्लिक सरकार है. दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल है, और यह देश में सबसे अधिक आबादी वाला शहर भी है. दक्षिण कोरिया की आधे से अधिक आबादी का कोई विशेष धर्म नहीं है, इनमे कुछ संख्या ईसाई धर्म, मुस्लिम और अधिक संख्या में बौद्ध धर्म को मानने वाले लोगो की है.दक्षिण कोरिया की आधिकारिक मुद्रा दक्षिण कोरियाई वोन है. इस देश का झंडा लाल, सफेद, नीला और काले रंग का है.

  1.  दक्षिण कोरिया को टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में महारत हासिल है. दक्षिण कोरिया के प्राथमिक उद्योग इलेक्ट्रॉनिक्स, दूरसंचार, और इस्पात से सम्बंदित हैं.

  2.  South Korea में, आपको धूम्रपान करने, अल्कोहल पिने या वोट देने के लिए 19 साल की आयु का होना होगा. क्युकि दक्षिण कोरिया में ये सब 19 साल की आयु के बाद ही वैद्य है.

  3.  दक्षिण कोरिया का सकल घरेलू उत्पाद 1.378 ट्रिलियन डॉलर है और प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद $ 37,900 है.
  4.  South Korea की फसलों में चावल, जौ और रूट प्रमुख फसलें हैं, और कृषि देश के सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 2% ही है.
  5.  आपको जानकर अस्चर्य होगा विश्व की लगभग 90% समुद्री मछली(सुशी) का निर्यात दक्षिण कोरिया से होता है.
  6.  दक्षिण कोरिया को प्लास्टिक सर्जरी के क्षेत्र में भी महारत हासिल है. South Korea को प्लास्टिक सर्जरी की दुनिया की राजधानी के रूप में जाना जाता है.
  7.  दक्षिण कोरिया में बच्चा पैदा होने पर उसे 1 दिन की बजाय 1 साल का माना जाता है. दक्षिण कोरिया में ऐसा इसलिए होता है क्योंकि दक्षिण कोरिया वासियों का मानना है. मां के गर्भ में बच्चा लगभग 9 महीने का समय बिताता है और इसी कारण दक्षिण कोरिया वासी बच्चा पैदा होने पर उसे 1 दिन की बजाय 1 साल का मानते है.
  8.  South Korea में, औसत शराब की खपत प्रति वर्ष 12.3 लीटर प्रति व्यक्ति है, इस देश को शराब की खपत के लिए दुनिया में 17 वें स्थान पर रखा गया है.
  9.  दक्षिण कोरिया की लगभग 92% आबादी शहरों में रहती है और मात्र 8% आबादी का निवास स्थान गांव है.
  10.  दक्षिण कोरिया वासी 14 मार्च को व्हाइट डे मनाते हैं। यह दिन वैलेंटाइन डे के समान होता है. लेकिन इस दिन महिलाओ के द्वारा पुरषो को उपहार और परपोज़ किया जाता है. ये वैलेंटाइन डे का विपरीत है और महिलाओ के लिए आरक्षित है.

  11.  संयुक्त राष्ट्र के महासचिव बान की मून दक्षिण कोरिया से हैं. फोर्ब्स ने उन्हें दुनिया के सबसे शक्तिशाली पुरुषों की श्रेणी में स्थान दिया है.

  12.  South Korea में 4 अंक को अशुभ माना जाता है. कोरिया वासियों के अनुसार चार अंक मृत्यु का प्रतीक होता है. इस अफवाह का जन्म जापान में हुआ था और यह चीन होते हुए South Korea में पहुंची और अपनायी गयी.
  13.  औसत के अनुसार, दक्षिण कोरिया में, दुनिया में सबसे तेज़ इंटरनेट गति है.
  14.  सैमसंग, दुनिया की सबसे बड़ी तकनीक कंपनियों में से एक है, का मुख्यालय सियोल, दक्षिण कोरिया में है.
  15.  दक्षिण कोरिया के पुरुषों को मेकअप करना बहुत पसंद है. वे साल में तकरीबन 900 मिलियन अमेरिकी डॉलर इस पर खर्च करते हैं और यह आंकड़ा दुनिया में पुरुषों द्वारा कुल उपयोग की जाने वाले मेकअप की कीमत का 25% है.
  16.  South Korea का मुख्य पकवान ‘किम्ची’ है, और इसे 250 अलग अलग तरीको से बनाया जाता है.
  17.  आपको जानकर आश्चर्य होगा दक्षिण कोरिया वासी मांस के रूप में कुत्ते का उपयोग भी करते हैं अर्तार्थ ये लोग कुत्ते का मास भी खाते है. लेकिन अब दक्षिण कोरिया में इस मॉस के खिलाफ आवाज बुलंद होने लगी है. और जल्द ही दक्षिण कोरिया अपनी इस घिनौनी आदत को बदल देगा.
  18.  South Korea द्वीप में देश के सबसे बड़े पर्वत का नाम ‘जेजु’ है, जिसकी उचाई लगभग 6,398 फीट है.
  19.  ‘कोरियाई भाषा’ दक्षिण कोरिया की आधिकारिक भाषा है.
  20.  पूरे विश्व में South Korea में मोटापे से ग्रस्त नागरिकों का दूसरा सबसे कम प्रतिशत है.अर्तार्थ दक्षिण कोरिया में मोटे लोगो की संख्या नाममात्र ही है.
  21.  दक्षिण कोरिया में सार्वजनिक स्थानों पर आप निशुल्क वाई-फाई की सुविधा का आंनद ले सकते है. दक्षिण कोरिया के सभी शहरों और गांवों में यह सुविधा उपलब्ध है.

Posts by category

Dayanand Kumar Deepak

Dayanand Kumar Deepak is the MD (Managing Director) and CEO (Chief Executive Officer) of biharisir.com and Whole Time Director, Independent Director, Shareholder/Investor Grievance Committee, Remuneration Committee.

Leave a Reply