UPSC 🔴 UPPSC🔴 स्वनिधि से समृद्धि योजना (SVANidhi se Samriddhi)

UPSC 🔴amp; UPPSC🔴 स्वनिधि से समृद्धि योजना ( SVANidhi se Samriddhi Program ) 

  •  हाल ही में , आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय ने 14 राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों के 126 शहरों में ‘ स्वनिधि से समृद्धि योजना के दूसरे चरण का शुभारंभ किया है , जिसमें 28 लाख स्ट्रीट वेंडर और उनके परिवारों को शामिल किया जाएगा ।
  •  इस योजना को जनवरी 2024 में पीएमस्वनिधि की एक अतिरिक्त योजना के रूप में शुरू किया गया जिसके प्रथम चरण 125 शहरों के लगभग 35 लाख स्ट्रीट वेंडर और उनके परिवार को शामिल किया गया था ।
  • इस योजना का उद्देश्य रेहड़ी – पटरी वालों को उनके समग्र विकास और सामाजिक – आर्थिक उत्थान के लिए सामाजिक सुरक्षा लाभ प्रदान करना है ।
  • इस योजना के तहत स्ट्रीट वेंडर्स और उनके परिवारों का सामाजिक – आर्थिक संकेतकों के आधार पर एक केंद्रीय डेटाबेस बनाया गया है । साथ ही , रेहड़ी – पटरी वाले परिवारों तक कल्याणकारी योजनाओं के लिए विभिन्न केंद्रीय मंत्रालयों के बीच अपनी तरह का पहला अंतर – मंत्रालयी मंच स्थापित किया गया है ।
  • इस योजना के लिए क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया ( क्यूसीआई ) कार्यान्वयन भागीदार है ।

Posts by category

Dayanand Kumar Deepak

Dayanand Kumar Deepak is the MD (Managing Director) and CEO (Chief Executive Officer) of biharisir.com and Whole Time Director, Independent Director, Shareholder/Investor Grievance Committee, Remuneration Committee.

Leave a Reply