Who was first given insulin? सबसे पहले इंसुलिन किसे दिया गया था?

Who was first given insulin? सबसे पहले इंसुलिन किसे दिया गया था? 

  • जनवरी 1922 में 14 साल के Leonard Thompson नाम के लड़के को पहली बार इंसुलिन का इंजेक्शन दिया गया था. 24 घंटे में इस बच्चे का कंट्रोल से बाहर ब्लड प्रेशर काबू में आ गया. 1923 में इस खोज के लिए Frederick Banting और John Macleod को नोबेल पुरस्कार मिला.
  • इंसुलिन शरीर में बनने वाला एक प्राकृतिक हार्मोन है, जिसे अग्नाशय बनाता है। इसका मुख्य कार्य हमारी कोशिकाओं में ग्लूकोज पहुंचाना एवं इसकी मात्रा को संतुलित रखना होता है। यह ग्लूकोज हमारी कोशिकाओं में पहुंचकर वसा बन जाता है और वहां सुरक्षित रहता है। इंसुलिन का आविष्कार एफ वांटिंग ने किया था।
  • आज से सौ वर्ष पहले 1921 में इंसुलिन को कनाडा के टोरंटो विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं फ्रेडरिक ग्रांट बेंटिंग और चाल्र्स हर्बर्ट बेस्ट ने जॉन मैक्लिओड के निर्देशन में इसका सफलतापूर्वक प्रयोग किया था। इस आविष्कार को सर्वप्रथम एक 14 वर्ष के मधुमेह रोगी लियोनार्ड थॉम्पसन पर 1922 में आजमाया गया।
  • दुनिया की पहली एंटीबायोटिक मेडिसिन ‘पेनिसिलिन’ की खोज 28 सितंबर 1928 को हुई थी। यह खोज नोबेल विजेता साइंटिस्ट एलेक्जेंडर फ्लेमिंग के एक एक्सपेरिमेंट के दौरान एक्सीडेंटली हो गई थी

Posts by category

Dayanand Kumar Deepak

Dayanand Kumar Deepak is the MD (Managing Director) and CEO (Chief Executive Officer) of biharisir.com and Whole Time Director, Independent Director, Shareholder/Investor Grievance Committee, Remuneration Committee.

Leave a Reply